बौक्स आफिस पर धमाल मचाने जल्द आ रही है यामिनी की पहली फिल्म ‘‘बधाई हो बेटी हुई है’’



गाना हुआ रिलीज


गौतम चौधरी 

झारखंड में शूटिंग हुई फिल्म “बधाई हो बेटी हुई है”  का गाना 15 अगस्त को रिलीज हुआ। इस फिल्म में हाल ही में दिवंगत हुए राजनेता अमर सिंह ने भी भूमिका निभाई है। अमर सिंह अंतिम बार इस फिल्म में दिखाई देंगे। फिल्म की मुख्य किरदार में अभिनेत्री यामिनी स्वामी हैं। फिल्म का कथानक मूल रूप से बेटी के महत्व पर केंद्रित है। इसमें दर्शकों को नारी जीवन के कई रंग देखने के लिए मिलेंगे। फिल्म की शूटिंग झारखंड के अलग-अलग लोकेशन पर हुई है। दूसरे कई महानगरों का दृश्य भी इसमें खूबसूरती से फिल्माया गया है। फिल्म की शूटिंग लॉकडाऊन से पहले ही पूरी हो गई थी। गाना रिलीज होने के बाद जल्दी ही ट्रेलर रिलीज होने की भी संभावना है।



फिल्म की नायिका यामिनी आखिर है कौन?

दर्शकों के मन में लगातार यह प्रश्न खड़ा होगा कि आखिर यामिनी स्वामी है कौन? यामिनी की यह पहली बड़े पर्दे की फिल्म है। यामिनी खुद को सौभाग्यशाली मानती हैं कि उन्हें अपनी पहली फिल्म में दिग्गज अभिनेत्री जयप्रदा  के साथ काम करने का मौका मिला। जिसके जरिए उन्होंने बहुत कुछ सीखा। यामिनी, मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म में स्नातक हैं और मास कम्युनिकेशन स्टूडेंट होने के नाते वह हमेशा कैमरे, संपादन, प्रस्तुति आदि के पीछे तकनीकी पहलुओं में रुचि रखत रही हैं। यामिनी ने कभी नहीं सोचा था कि वह एक दिन फिल्मों में दिखाई देंगी, यह सब संयोग से हुआ, वह बहुत अच्छी लेखिका हैं और वह गीत और कविताएं लिखना चाहती हैं, लेखन हमेशा उनका शौक था और आज तक वह अपने खाली समय में लिखना पसंद करती हैं। 


उन्होंने महिलाओं और उनकी उल्लेखनीय उपस्थिति के बारे में कुछ गीतों की रचना की और उन्होंने इसे अपने कुछ मित्रों और परिवार के सदस्यों को दिखाया। हर कोई इस कदर प्रभावित हुआ और गीतों से भावविभोर हो गया कि इससे यामिनी को फिल्म की पूरी पटकथा परिकल्पित होने की प्रेरणा मिली। यामिनी बहुत मिलनसार और विनम्र हैं। उनके साथ हमारी बातचीत के बाद हमने पाया कि वह न केवल आकर्षक सुंदरता के साथ व्यावहारिक, विनम्र और संस्कारी भी हैं। हम बॉलीवुड उद्योग में बहुत कम लोगों को जानते हैं जो शिक्षित और प्रतिभाशाली दोनों हैं।


फिल्म की शूटिंग के दौरान कई लोगों ने यामिनी के अभिनय कौशल की सराहना की, जिसमें झारखंड सरकार के पूर्व मंत्री अमर बाउरी भी शामिल हैं। यामिनी बहुत रचनात्मक हैं और वह उन परियोजनाओं में काम करना चाहती हैं, जो समाज सुधार में मदद कर सकती हैं और सांस्कृतिक और सामाजिक पहलुओं में नैतिक मूल्य जोड़ सकती हैं। यामिनी का मानना है कि फिल्में केवल मनोरंजन के लिए ही नहीं बल्कि शिक्षा और सीखने के लिए भी होती हैं। किसी भी लिपि की अवधारणा करते समय विषय के महत्व को समझने का यह सही समय है। जब हम एक फिल्म प्रदर्शित करते हैं तो हम समाज को क्या देते हैं, यह महत्वपूर्ण है। तथ्यों के बजाय तथ्यों और सच्चाई से परिचित होना महत्वपूर्ण है, जो समुदायों के बीच तुलना और घृणा पैदा करते हैं और विषयों के समान फिल्में बनाते हैं और समाज के लिए केवल एक पहलू को प्रदर्शित करते हैं।


यामिनी अपने मासूम आकर्षक रूप के कारण किसी भी चरित्र में आसानी से फिट हो सकती है, वह कुछ ही समय में एक चुलबुली लड़की से एक अनुशासित महिला के किरदार में बदल सकती है। यह उसका कौशल है, यही कारण है कि वह अपनी पहली फिल्म में ही महिलाओं के विभिन्न रंगों को सही ठहराने में सक्षम है। इस फिल्म में यामनी ने एक किशोरावस्था से लेकर एक परिपक्व महिला तक, उसने न केवल एक स्कूली लड़की की भूमिका निभाई है, बल्कि एक आईएएस अधिकारी की भूमिका भी निभाई है।


यामनी ने अपने करियर की शुरूआत प्रसिद्ध ऐड फिल्म निर्माता प्रदीप सरकार के लिए कुछ विज्ञापन किए। यामिनी स्वामी ने अपनी पहली फिल्म में ही खुद को साबित कर दिया कि उसके पास प्रतिभा है। नई दुनिया के लिए सोच है और दुनिया को दिखाने के लिए उसके पास बहुत कुछ है। उसे पता था कि फिल्म करना आसान नहीं है लेकिन उसने बेइंतहां मेहनत की। शुरुआत करना कभी भी आसान नहीं था और फिल्म की दुनिया में आने के लिए उन्हें बहुत मेहनत और बलिदान करना पड़ा है। उनका मानना है कि कड़ी मेहनत का भुगतान अंततः उन्न्त परिणाम देता है। यामिनी ने दुनिया भर में प्रभावित महामारी के बावजूद अपनी फिल्म की अंतिम शूटिंग पूरी की और यह उनके काम के प्रति समर्पण और प्रतिबद्धता को दर्शाता है। 


‘‘बधाई हो बेटी हुई है’’, फिल्म की शूटिंग पूरी जल्द होगी रिलीज

बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री यामिनी स्वामी खुद को खुशकिस्मत मानती हैं कि नेशनवाइड लॉकडाउन से ठीक पहले उन्होंने अपनी आगामी फिल्म ‘‘बधाई हो बेटी हुई है’’, की आखिरी शेड्यूल शूटिंग पूरी की और  सकुशल मुंबई पहुंचीं। उन्होंने सभी दिशानिर्देशों का पालन किया और कुछ हफ्तों के लिए खुद को क्वॉरेंटाइन में  भी रखा। वास्तव में अब तक वह घर से बाहर जाने से बचने की कोशिश कर रही है। यामिनी ने कहा कि कोरोनो वायरस प्रकोप जीवनशैली का नया तरीका लेकर आया है, जो पहले हमारे जीवन में हुआ करता था,  हमें उसे कहीं अलग करना है।


स्व-तालमेल और हमारे जीवन को नियंत्रित करने वाले सामाजिक दिशा-निर्देशों के साथ, कोविड-19 ने हमें महत्वपूर्ण जीवन के सबक सिखाए हैं - संयम में रहना और स्वयं की देखभाल  करना, स्वास्थ्य और व्यक्तिगत कल्याण को प्राथमिकता देने के लिए स्वयं पर संतोष करना सीखना। इन दिनों घर से काम करने वालों के लिए यह समय अधिक महत्वपूर्ण है। सिर्फ इसलिए कि आप घर पर हैं इसका मतलब आत्म-प्रेम या विश्राम नहीं है। जैसे आपको पहले एक नियतिपूर्ण दिनचर्या मिली थी,  यह महत्वपूर्ण है कि आप पूरा दिन मोबाइल, टीवी और कंप्यूटर स्क्रीन पर न रहें और डिटॉक्सिंग और ऐसी चीजें करने में समय व्यतीत करें जो आपको खुशी और शांति प्रदान करती हैं। 


कुछ समय के लिए शारीरिक गतिविधि को समर्पित करने या एक जर्नल बनाए रखने से, जहां आप उन चीजों को लिख सकते हैं जो आपको परेशान कर रही हैं या आप जिनके बारे में बात करना चाहते हैं। वर्तमान में वह घर से काम कर रही हैं और अपनी आने वाली फिल्म के पोस्ट-प्रोडक्शन में लगी हुई हैं। कोविड-19 ने फिल्म उद्योग को बुरी तरह प्रभावित किया, फिल्म रिलीज को स्थगित कर दिया गया, सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया, शूटिंग रोक दी गई। इन सबके बीच यामिनी स्वामी सकारात्मक और शांत  रहते  हुए एक आगामी परियोजना के लिए नई पटकथा लिखने में व्यस्त हैं और उन्होंने अपने लेखन कौशल को विकसित करने के अवसर के रूप में इस समय का उपयोग करते हुए कुछ गीतों की रचना  भी की है। वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नई स्क्रिप्ट सुन रही है और चीजों के सामान्य होने का इंतजार कर रही है। अभिनेत्री ने यह भी कहा कि यह सिर्फ एक शुरुआत है और आपके शुरुआती दौर को हमेशा कठिन होना चाहिए, ताकि आप  चुनौतियों का सामना  कर आगे बढ़ सकें। 


अगर कोई एक उद्योग है जो लगातार नई प्रतिभाओं की तलाश कर रहा है, तो वह बॉलीवुड है। हर साल की तरह, 2020 भी बॉलीवुड में अपने लिए एक नया मुकाम हासिल करने की उम्मीद के साथ कई नए चेहरे की शुरुआत होगी और अभिनेत्री यामिनी स्वामी का नाम भी आगामी युवा प्रतिभाओं की सूची में शामिल है। वह एक उभरती हुई कलाकार हैं जिन्होंने बॉलीवुड हिंदी फिल्म ‘‘बधाई हो बेटी हुई है’’ से अपनी शुरुआत की है।


इस फिल्म में दिवंगत राजनेता अमर सिंह ने निभाई है जबरदस्त भूमिका

यहां बता दें कि फिल्म ‘‘बधाई हो बेटी हुई है’’, में दिवंगत राजनेता अमर सिंह ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मसलन, अमर सिंह ने अपने जीवन में बहुत उतर-चढ़ाव देखे लेकिन अंतिम समय में उन्होंने एक बेहद महत्वपूर्ण हिन्दी फिल्म में भूमिका भी निभाई है। आगामी हिंदी फिल्म ‘‘बधाई हो बेटी हुई है’’ में आखिरी बार दिखाई देंगे। उन्होंने इस फिल्म में विपक्षी नेता के रूप में जबरदस्त किरदार निभाया है।


Comments

Popular posts from this blog

अमेरिकी हिटमैन थ्योरी और भारत में क्रूर पूंजीवाद का दौर

आरक्षण नहीं रोजगार पर अपना ध्यान केन्द्रित करे सरकार

हमारे संत-फकीरों ने हमें दी है समृद्ध सांस्कृतिक विरासत